Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Good Cholesterol Remedy: ये छोटा सा मसाला दिल की धमनियों की ब्लॉकेज खोल देगा, ब्लड में बढ़ता जाएगा गुड कोलेस्ट्रॉल

How to Remove Bad Cholesterol: अगर नसों में गंदा कोलेस्ट्रॉल जम रहा तो समझ ले खून में गुड कोलेस्ट्रॉल भी कम है. क्योंकि अगर गुड कोलेस्ट्रॉल समुचित मात्रा में हो तो गंदा कोलेस्ट्रॉल वापस लिवर में जा कर शरीर से बाहर हो जाता है.

Latest News
article-main

गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने का नुस्खा

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Jeera aka Cumin Increase Good Cholesterol:  जीरा एक ऐसा मसाला है जिसके बिना हम अपनी रसोई की कल्पना भी नहीं कर सकते. लोग दाल से लेकर सब्जियों तक हर चीज में इसका इस्तेमाल खूब करते हैं और आप नहीं जानते होंगे कि जीरे का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए भी किया जाता है- इस फली का इस्तेमाल खूब किया जाता है. लेकिन आज हम कोलेस्ट्रॉल कम करने के बारे में बात करेंगे.  

गौरतलब है कि धमनियों में कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से हृदय रोग का खतरा होता है. इससे धमनियों में रुकावट पैदा होती है और फिर रक्त संचार प्रभावित होता है. इसके अलावा इससे दिल का दौरा पड़ने का खतरा भी बढ़ जाता है. इस तरह जीरा इन सभी समस्याओं के सबसे बड़े कारण पर प्रभावी ढंग से काम करता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. आइए जानें कैसे.  
 
जीरा कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन को कम करता है 

जीरे में फाइटोस्टेरॉल नामक सक्रिय यौगिक होते हैं. जो उच्च कोलेस्ट्रॉल का प्रमुख कारण खराब वसा यानी कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (कम घनत्व वाले लिपोप्रोटीन) को कम करने में मदद करता है. इसके फाइटोस्टेरॉल शरीर में कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने में मदद करते हैं. यह ख़राब चर्बी को जल्दी कम करता है. 

जीरा धमनियों को साफ करता है 

जीरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. जो कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बनाए रखने और कम करने में मदद करता है. अध्ययनों से पता चला है कि जीरे में मौजूद एंजाइम रक्तप्रवाह में ऑक्सीकृत एलडीएल, ट्राइग्लिसराइड्स और अन्य खराब वसा को कम करते हैं. यह अस्वास्थ्यकर वसा कणों को धमनियों में बनने से रोकता है और उन्हें शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है. साथ ही इसके एंटीऑक्सीडेंट धमनियों की दीवारों को स्वस्थ रखते हैं. 
 
इसलिए अगर आप अपने बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं तो जीरे को पानी में उबाल लें और इस पानी को पी लें. आप इसे खाली पेट सुबह चाय को पी भी सकते हैं. जो धमनियों को स्वस्थ रख सकता है. इस प्रकार जीरा खराब कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद होता है. 

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है.. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

https://play.google.com/store/apps/details?id=com.idpl.dna&pcampaignid=web_share

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. डीएनए हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement