Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Ayurvedic Treatment for diabetes: ये आयुर्वेदिक जड़ी डायबिटीज में HBA1C और ब्लड शुगर का लेवल गिरा देगी

Dry ginger reduces fasting blood glucose: अगर आपका ब्लड शुगर डायबिटीज में बढ़ा रहता है तो आपके लिए किचन में मौजूद एक आयुर्वेदिक हर्ब रामबाण हो सकता है और ये शरीर में इंसुलिन रिजिसेटेंस को भी ठीक करता है.

Latest News
article-main

डायबिटीज का बेस्ट आयुर्वेदिक उपचार

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Sonth control insulin deficiency naturally: डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए संतुलित आहार, अनुशासित जीवनशैली और कुछ प्राकृतिक उपचारों की मदद की आवश्यकता होती है. आज आपको उस आयुर्वेदिक हर्ब के बारे में बताएं जो अक्सर हर किसी के किचन में होता है और ब्लड शुगर को मैनेंज करने में कमाल का असर दिखाता है.

हम बात सूखे अदरक यानी सोंठ की कर रहे हैं और अगर रोज सुबह खाली पेट सोंठ पाउडर डायबिटीज में लिया जाए तो ये न केवल इंसुलिन के प्रति संवेदनशीलता को ठीक करता है बल्कि ये एचबीए1सी लेवल को भी सही करता है.

ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है

जर्नल ऑफ एथनिक फूड्स में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार सूखे अदरक के सेवन से रक्त में A1C के स्तर को कम करने और फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज के स्तर को कम करने में मदद मिलती है. A1C कई महीनों में परीक्षण किए गए ग्लूकोज स्तर का औसत है. समग्र डायबिटीज नियंत्रण के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण है.​

ब्लड शुगर नियमन का संभावित तंत्र

न्यूट्रिएंट्स जर्नल में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार सोंठ में ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने का एक संभावित तंत्र होता है.  इसके पोषक तत्व कार्बोहाइड्रेट चयापचय में सुधार करते हैं और रक्त जैव रसायन और लिपिड प्रोफाइल में सुधार करते हैं. यह पद्धति डायबिटीज रोगियों में शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है. साथ ही अदरक में मौजूद  जिंजरोल इंसुलिन में सुधार के लिए पैन्क्रियाज को दुरुस्त करता है.

ईरानी जर्नल ऑफ फार्मास्युटिकल रिसर्च के अनुसार, माना जाता है कि अदरक में एक महत्वपूर्ण कार्यात्मक पोषक तत्व जिंजरोल, इंसुलिन की मदद के बिना मांसपेशियों की कोशिकाओं तक रक्त ग्लूकोज पहुंचाने की क्षमता रखता है. यह क्रिया उच्च ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है.

सोठ के और भी हैं ये फायदे
डायबिटीज को नियंत्रित करने के अलावा अदरक कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है.
लाभों में पाचन में सुधार, सर्दी और फ्लू जैसे संक्रमण से राहत और अस्थमा के लक्षणों को कम करना शामिल है. इसके सूजनरोधी गुणों को एंटीबायोटिक दवाओं का विकल्प माना जाता है.

घर पर कैसे बनाएं सोंठ

शुगर को कैसे नियंत्रित करें?   

सोंठ में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने का गुण होता है. कच्चे अदरक को धूप में सुखाकर उसका बारीक पाउडर बना लें और एयरटाइट डब्बे में रख लें.

सोंठ कैसे लें
आइए देखें कि डायबिटीज को नियंत्रित करने के लिए सोंठ का उपयोग दैनिक जीवन में कैसे किया जा सकता है. एक गिलास गुनगुने पानी में दो ग्राम सोंठ का पाउडर मिला लें.
स्वाद के लिए चुटकी भर नमक भी मिला सकते हैं. सुबह खाली पेट सबसे पहले इस पानी का सेवन करें.

 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement